दंत कथाओं और परीकथाओं का सार्मथ्य (The Power of Fables and Fairy Tales in Hindi)

दंत कथाओं और परीकथाओं का सार्मथ्य

 

AdobeStock_100482317

 

परीकथाऐं जादुई कल्पित कहानियाँ होती हैं जिन्होंने सदियों से हमें मंत्रमुग्ध किया है । आज के आधुनिक वार्तालाप में ‘परीकथा’ अक्सर किसी सुखी और सफल परिणाम के विवरण के लिए प्रयोग करते हैं, जैसे कि परीयों की कथाओं में अंत होता है ।

शायद निंदा करने के लिए कहानी का अविष्कार हुआ हो या किसी घटना या परिस्थिति को उत्कृष्ट या अनोखा दिखाने के लिए मिथ्या व्याख्यान हेतु ।

आप कौन सी परीकथा जी रहें हैं और प्रतिदिन स्वयं को कौन सी कहानी सुना रहे हैं?

AdobeStock_104505717

आत्मा के संदर्भ में, अपने जीवन को उत्कृष्ट और अनोखा दिखाने के लिए हम कौन से ‘मसाले’ डाल रहे हैं? क्या हम एक परीकथा के बुलबुले में रह रहे हैं या विशुद्ध वास्तविकता में?

दूसरी तरफ हमारे जीवन में चमत्कार होते रहते हैं! वर्तमान समय का उदाहरण है हैरी पोटर सीरीज़ की लेखिका जेके रोलिंग, जो कि शायद गरीब से अमीर बनने की अपनी परीकथा के कारण उतनी ही मशहूर है, जिसमें वह उस हाल में थी जब सरकार द्वारा सहायता प्राप्त करती थी लेकिन पाँच वर्षों के भीतर अरबपति बन गई ।

AdobeStock_63611079

हमारे आध्यात्मिक जीवन के सामानांतर प्रत्येक परीकथा का एक उपदेश होता है । सिन्ड्रेला की कहानी हमें बताती है कि हमारी अच्छाई के कारण दुभाग्यपूर्ण परिस्थितियाँ भी बदल जाती हैं! सोने के अन्डे देने वाली मुर्गी की कहानी हमें याद दिलाती है कि किस प्रकार लालच हम से हमारी अच्छाई को छीन लेता है और कितना बेहतर होता अगर धैर्यता का गुण धारण किया होता! कछुए और खरगोश की कहानी जीत हासिल करने के लिए हमें विवेक के साथ निरंतर अपने लक्ष्य की ओर बढ़ना सिखाती है – खरगोश आगे जाने में समर्थ था लेकिन उसके आलस और अहंकार के कारण वह पीछे रह गया । स्नो व्हाईट की पवित्रता और मासूमियत ने दिखावे और घमंड को पराजित कर दिया । पिनोछियो हमें बताता है कि हमें झूठ नहीं बोलना चाहिए क्योंकि एक दिन सच्चाई स्वयं प्रत्यक्ष (अच्छी प्रकार) हो जायेगी! कुरूप बत्तख के बच्चे की कहानी हमें स्वयं में विश्वास करना सिखाती है । और महाराजा के नए वस्त्र निश्चित रूप से इस बात का अनुस्मारक है कि अहंकार हमें सत्यता को देखने नहीं देता!

वैलेन्टाईन्स डे को मनाने का विचार वास्तव में हमारे प्रेम की आवश्यकता के बारे में है । हम रूमानी परीकथा को जीते हैं और गुलाब के फूलों और कामदेव की अपेक्षा करते हैं, लेकिन अब समय की माँग है कि हम स्वयं को प्रेम करें और अपने प्रति दया का भाव रखें ।

ध्यान दें कि प्रत्येक परीकथा बुराई पर अच्छाई की विजय के बारे में है । हैरी पोटर हमें दोबारा से अपनी खोई हुई आध्यात्मिक शक्तियों को हासिल करना सीखाता है और यह कि हम सब में एक जादूगर है! स्टार वार्स- आप सर्वशक्तियों के स्वामी बनें! लोर्ड ऑफ द रींग्स हमें यह सन्देश देता है कि केवल पवित्र और मासूम ही संसार को विनाश से बचा सकता है! मैट्रीक्स स्वयं में विश्वास कायम करने के बारे में संदेश देता है ।

स्वयं से पूछें, बचपन में आपका परीकथा सपना क्या था? क्या उसे आप अभी जी रहे हैं? अगर नहीं तो क्यों नहीं? अपने जीवन में आप कौन सा जादू करना चाहेंगे?

AdobeStock_53832376

अगर हम कहानीयों और परीकथाओं के आध्यात्मिक महत्व का अवलोकन करें तो हम उनको अपने वर्तमान आध्यात्मिक जीवन को समझने के साधन के रूप में प्रयोग कर सकते हैं । हम अपने विश्वास, आवश्यकताओं और इच्छाओं को पहचान कर अपनी स्वयं की परीकथा बना सकते हैं, जिस व्यवहार के तरीके से हमें कोई फायदा नहीं हो रहा उसे बदल दें, और सत्कार दें तथा अपने भीतर के असली हीरो या हीरोईन को प्रकट करें ।

अहसास करें कि आपका सम्पूर्ण जीवन आपके विश्वास का ही प्रतिबिम्ब है- अगर अपनी परीकथा में आप विश्वास करते हैं तो वह अवश्य ही होगा – जैसे जोरडन की रानी रानिया को विश्वास था कि वह एक दिन रानी बनेगी और वह बन गई, यहाँ तक कि वह किसी राजाई घराने की वंशज नहीं है ।

AdobeStock_48431211

आपका मन शक्तिशाली चुम्बक है, जिस बात के बारे में आप सोचेंगे वही आप स्वयं की तरफ आकर्षित करेंगे । आपने कुछ धारणाओं को बार बार पुनरावृति करके विकसित किया है; आप उन्हें जागरूकता से सकारात्मक तरीके से बार बार दोहराकर परिर्वतित कर सकते हैं ।

अब समय है… अपने जीवन की बागडोर अपने हाथ में लेने का और जो कहानी आप स्वयं को प्रतिदिन सुनाते हैं उसे पुन: लिखने का । ऐसी कहानी लिखें जो आपको खुशी और आनंद दे ना कि दिल का दर्द और दुख । याद रखें कि आप अपनी कहानी के हीरो या हीरोईन हैं! जो सोचने के तरीके आपकी उन्नति नहीं करते उन्हें बदल दें और आप भी फिर हमेशा के लिए खुश रह सकेंगे!

 

© ‘It’s Time…’ by Aruna Ladva, BK Publications London, UK

 

Join the "It's Time to Meditate" Blog and get these
weekly blog posts sent to your email
Your email is safe with us and we will not share it with anyone else, you can unsubscribe easily
at any time

Leave a Reply

XHTML: You can use these tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>